क्या आप एक नए शौकिया ब्लॉगर हैं?
यदि आप ब्लॉगिंग में नए हैं और आगे बढ़ने के लिए गलतियाँ एक शौकिया ब्लॉगर के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो आप सही जगह पर हैं।
और अगर आप एक शौकिया ब्लॉगर हैं तो यह कुछ ऐसा है जिसे आप मिस नहीं करना चाहते हैं।
10 नए ब्लॉगों में से लगभग 9 को विफल होने और एक धीमी, बिना किसी मौत के मरने के लिए नियत किया गया है। यह प्रत्येक नए ब्लॉग पर लागू नहीं होता है लेकिन कुछ
प्रो-ब्लॉगर्स द्वारा व्यावहारिक समाधानों के साथ सब कुछ फिर से परिभाषित किया जा सकता है जिसे हम अपने ब्लॉगों को स्वस्थ और खुशहाल जीवन प्रदान करने के लिए लागू कर सकते हैं।
ताकि वे लापरवाही से समाप्त न हों।
समस्या को हल करने के लिए हम ब्लॉग विफलता के मुख्य कारणों को पहचानते हैं और उन्हें पहले ठीक करते हैं। जैसा कि यह हर शौकिया ब्लॉगर के साथ बहुत अधिक होता है।
लेकिन ब्लॉगिंग में सफलता समर्पण, निरंतरता और अनुग्रह के साथ हर झटके का सामना करने की प्रतिबद्धता से निर्धारित होती है।
तो, चलिए आगे बढ़ते हैं और इन 7 गलतियों का पता लगाने के लिए एक नौसिखिया शौकिया ब्लॉगर बनने के लिए प्रो, उनसे सीखने के लिए। जितनी जल्दी आप सीखेंगे, उतना ही बेहतर आपका ब्लॉग होगा
इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पढ़ते समय ध्यान दे रहे हैं।
क्या शौकिया ब्लॉगर सोचता है What Amateur Blogger Thinks
जब कोई पहली बार ब्लॉगिंग के बारे में सुनता है। आम तौर पर, वे लेते हैं
यह नो-ब्रेनर की नौकरी के रूप में है क्योंकि यह केवल ब्राउज़िंग और लेखन के लिए भुगतान करना इतना आसान है
इंटरनेट पर।
लेकिन जब वे खुद ऐसा करते हैं, तो यह उन्हें कड़ी टक्कर देता है। वे इसे इंटरनेट पर सबसे कठिन काम मानते हैं और गड़बड़ करते हैं।
ब्लॉग शुरू करने के कारण हैं Reasons to start a blog are
ब्लॉग शुरू करने के आपके निर्णय को मजबूत करने वाले कारक आज के चुनौतीपूर्ण समय में एक नई आय स्ट्रीम हैं, ब्लॉगिंग की कला के साथ प्यार करते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने ज्ञान के साथ अधिक से अधिक सार्वजनिक समझ में योगदान करें।
ब्लॉग शुरू करना आशा, उत्साह और उत्साह से भरा है।
लेकिन जब कुछ ब्लॉगर्स को एहसास होता है, तो उन्होंने अपनी बहुत सारी संपत्ति, ऊर्जा और समय का निवेश किया है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप कम ट्रैफ़िक, अनिश्चित वृद्धि और कमाई कठिन होती है।
इस प्रकार, वे उस उत्साह और उत्साह को कुछ समय में खो देते हैं।
एक प्रो ब्लॉगर क्या करता है What a pro blogger does
जाहिर है, प्रो कहने का मतलब है कि उसे अनुभव होना चाहिए, परिणाम का अनुभव, असफलताओं, प्रतिक्रिया, पेशेवरों, और उनके पिछले ब्लॉग से विपक्ष।
वे इस बारे में निश्चित हैं कि क्या लागू किया जाए और क्या नहीं। आप प्रो ब्लॉगर्स द्वारा निर्देशित उन काम की रणनीति को भी लागू कर सकते हैं। कुछ चरणों के माध्यम से वे जाते हैं:-
- Examining the efficiency of a niche. एक आला की दक्षता की जांच।
- सर्वश्रेष्ठ डोमेन, होस्टिंग और प्लेटफ़ॉर्म का चयन।
- वर्डप्रेस वेबसाइट की स्थापना और प्लगइन्स के साथ ब्लॉग डिजाइन को अनुकूलित करना।
- पहला ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले मुख्य पृष्ठ और मुख्य मेनू बनाना।
- गुणवत्ता और सामग्री दोनों के साथ सामाजिक और व्यवस्थित रूप से ब्लॉग ट्रैफ़िक के विकास के बारे में।
- और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा समुदाय का निर्माण कर रहा है।
7 गलतियाँ एक शौकिया ब्लॉगर प्रो बनने के लिए 7 Mistakes That An Amateur Blogger Make To Become Pro
अब, हम 7 गलतियाँ समझते हैं जो एक नई एमेच्योर ब्लॉगर बनाती है
प्रो बन रहे हैं:-
1. Not Focusing The Number of Posts From the Day 1
यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं और चाहते हैं कि आपकी पोस्ट अधिक से अधिक आंखों तक पहुंचे। आप खुद को इस सवाल में फंसा पाते हैं कि आपकी प्राथमिकता, गुणवत्ता या मात्रा क्या होनी चाहिए?
के रूप में दोनों एक सफल ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन दोनों पेशेवरों और विपक्षों से घिरे हैं लेकिन आपको एक दूसरे के साथ समन्वय में काम करना होगा। आपको मात्रा के लिए अपनी गुणवत्ता का त्याग नहीं करना चाहिए। आपके दर्शक दूर चले जाएंगे क्योंकि वे मूल्यवान सामग्री की मांग कर रहे हैं।
आइए देखें कि एक ब्लॉग में गुणवत्ता और मात्रा कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
Quality of posts पदों की गुणवत्ता
गुणवत्ता आपके पद की आत्मा है। यह वही है जो पाठक खोज रहे हैं। आप गुणवत्ता सामग्री के साथ निष्ठावान पाठक प्राप्त करने जा रहे हैं और बस बाउंस-बैक दर को कम करता है।
एक ब्लॉग की गुणवत्ता महान विवरणों के भीतर निहित है और उन तरीकों को लागू करना आसान है जिनके बारे में पाठक को जानना आवश्यक है। इस प्रकार, पाठकों को वह प्राप्त करने में खुशी होगी जो उन्हें चाहिए, आपके ब्लॉग की सदस्यता लें और अपडेट के साथ आसपास रहें।
वफादार पाठक होना सबसे बड़ी संपत्ति है जो एक ब्लॉग के पास हो सकती है। वे वही हैं जो आपके मार्गदर्शन का अनुसरण करते हैं, आपके संबद्ध उत्पादों को खरीदते हैं और इस प्रकार, आपको एक प्राधिकरण ब्लॉगर बनाते हैं।
आपके निष्ठावान प्रशंसक आपको इस महान सामग्री के मुफ्त सामाजिक प्रचार में भी मदद करेंगे। और इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उनके समान विचार वाले मित्र भी आपकी सामग्री साझा करेंगे। और सिलसिला जारी है ……… ..
इंटरनेट मार्केटिंग में, ट्रैफ़िक बढ़ाने और संबद्ध उत्पादों को बेचने की कुंजी बहुत सारे लक्षित और संलग्न ग्राहकों की है।
एक सक्रिय सोशल मीडिया अभियान की इस शक्ति के माध्यम से, सूचना और ज्ञान का कोई भी रोमांचक टुकड़ा कुछ ही मिनटों में दुनिया भर में फैल सकता है।
पोस्ट की मात्रा Quantity of Posts
गुणवत्ता जितनी नहीं, लेकिन मात्रा भी आकर्षकता में उदासीन भूमिका निभाती है
निम्नलिखित कारकों के कारण अधिक पाठक:
अधिक पृष्ठ दृश्य More Page Views
जब आप बड़ी संख्या में पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तो यह संभावना बढ़ जाती है कि आपके लक्षित दर्शक अधिक से अधिक लेखों के साथ आपके ब्लॉग में संलग्न होंगे।
उच्चतर नहीं। दर्शकों की संख्या, आकर्षक ग्राहकों, संबद्ध उत्पाद खरीदारों और वफादार पाठकों की संभावना अधिक होती है।
विश्वास
कभी-कभी किसी ब्लॉग का अधिकार अवचेतन रूप से पदों की संख्या के साथ निर्धारित किया जाता है। यह एक ब्लॉगर की गंभीरता और सावधानी को दर्शाता है।
Rankings
स्थिरता के साथ उच्च गुणवत्ता की सामग्री पोस्ट करने से निश्चित रूप से आपको रैंक करने में मदद मिलेगी
Google में उच्चतर है।
क्योंकि खोज परिणामों को गुणवत्ता सामग्री की मात्रा के आधार पर रोबोट द्वारा प्रबंधित और अनुक्रमित किया जाता है। Google पर रैंक कैसे पढ़ें # 1 पोस्ट की लंबाई के बजाय पाठकों का विश्वास बनाए रखें। यह आपको SERPs पर उतारेगा।
2. कीवर्ड रिसर्च के बिना लेखन Writing without Keyword Research
आपके दर्शकों को सटीक रूप से लक्षित करने के लिए आपकी सामग्री निर्माण के प्रयासों के लिए एक बढ़िया कीवर्ड अनुसंधान रणनीति बहुत जरूरी है और उच्च गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक और लीड भी वितरित करती है।
यदि आप उपयुक्त उपकरण और रणनीति का उपयोग करते हैं, तो कीवर्ड अनुसंधान आपके चाय का कप हो सकता है। आपको पैटर्न का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। ज्यादातर खोजशब्द अनुसंधान समस्याएं और विफलताएँ कुछ मूर्खतापूर्ण गलतियों के कारण होती हैं जैसे:
अपने कीवर्ड अनुसंधान को सही ढंग से निष्पादित नहीं करना
हाँ, मैं इस बात से सहमत हूँ कि सही कीवर्ड भरना केवल उच्च रैंकिंग का तरीका नहीं है। लेकिन खोजशब्द अनुसंधान को छोड़कर, आप अपने संभावित उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को लक्षित किए बिना सामग्री बनाते हैं जो कम कुशल है। सटीक लक्ष्यीकरण के लिए उपयुक्त खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों का उपयोग करें।
अवास्तविक खोजशब्दों पर निशाना लगाना
के रूप में रैंकिंग कुछ niches में कठिन है जो बहुत प्रतिस्पर्धी हैं, विशेष रूप से
यदि आप अपनी वेबसाइट या व्यवसाय में एक नौसिखिया हैं।
यथार्थवादी कीवर्ड का उपयोग करें और प्रतिस्पर्धी 'हेड' कीवर्ड के बजाय लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करें। इससे उच्च रैंक करना और रूपांतरण दरों में सुधार करना आसान हो जाएगा।
खोज के इरादे के बारे में नहीं सोच रहा
खोज अभिप्राय आपके खोजशब्दों के पीछे का उद्देश्य है और खोजशब्द अनुसंधान के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है।
इरादे के रूप में वर्णित किया जा सकता है - जानकारी (सूचनात्मक इरादे), एक विशिष्ट वेबसाइट (नेविगेशनल इरादे), या कुछ खरीदने के लिए खोज (वाणिज्यिक या लेन-देन का इरादा)।
यदि आपकी सामग्री खोजकर्ता के इरादे से मेल नहीं खाती है, तो यह परिणाम में नहीं दिखाया जाएगा, भले ही वह सामग्री कितनी ही बढ़िया और अच्छी तरह से अनुकूलित क्यों न हो।
प्रति पोस्ट केवल एक कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करना
जब आप किसी अच्छी तरह से लिखे गए, अच्छे ब्लॉग पोस्ट पर एक कीवर्ड डालते हैं, तो उसके रैंकिंग अवसर को एक सटीक कुंजी वाक्यांश में सीमित नहीं करते हैं। संबंधित शब्द भी शामिल करने का प्रयास करें। इस प्रकार, आप लंबे कीवर्ड को खींचे बिना संबंधित कीफ़्रेज़ के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।
3. सामग्री का प्रचार नहीं Not Promoting the Content
यदि आप यह सोच रहे हैं कि आप केवल अपने ब्लॉग पर कई पोस्ट लिख रहे हैं, लेकिन लोग आपकी साइट पर स्वयं आएँगे और आपका उत्पाद खरीदेंगे।
कहने के लिए क्षमा करें, लेकिन आप बिल्कुल गलत हैं
दुनिया भर में ऐसी ही लाखों वेबसाइटें हैं। तो किसी को केवल आपकी साइट पर क्यों जाना चाहिए?
उसके लिए, आपको समान बनाते समय अपनी सामग्री को प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने की आवश्यकता है।
यदि आप सोशल मीडिया के साथ अपने ब्लॉग यातायात को बढ़ावा देना चाहते हैं। आइए इन चैनलों और रणनीति के माध्यम से जाने कि आपको कहाँ और कैसे करना चाहिए।
Facebook
फेसबुक फलफूल रहा है! इस विशाल सर्वव्यापी मीडिया से शायद ही कोई अनजान हो। यह हर तरह के मीडिया का एक बहु-कॉम्बो है जिसे आप आज इंटरनेट पर पा सकते हैं।
यह अरब-डॉलर की सोशल नेटवर्किंग साइट व्यक्तियों और व्यवसायों के लिए एक संयुक्त मंच है। यह आपको अपने दोस्तों, परिवार, सहयोगियों, कंपनियों और दुनिया भर के नए लोगों से जोड़ता है। यहां आप अपने विचारों, विचारों और ब्लॉग पोस्टों को साझा कर सकते हैं और जो तुरंत बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचेंगे।
Twitter
ट्विटर में भी दर्शकों का एक व्यापक स्पेक्ट्रम है। यह आपको निश्चित पात्रों की एक सीमा के साथ अपने अनुयायियों के लिए सार्थक विचारों को ले जाने वाले लिंक और चित्र साझा करने देता है।
इस प्रकार, आपके अनुयायी अपने स्वयं के अनुयायियों के लिए लिंक को फिर से ट्वीट कर सकते हैं, और एक श्रृंखला बनाई जाती है जिसके परिणामस्वरूप बहुत सारे विचार और समीक्षाएं प्राप्त होती हैं। ये ट्वीट अंततः आपके ट्वीट की पहुंच में जुड़ जाते हैं और
साथ ही ब्लॉग।
Instagram
चूंकि इंस्टाग्राम पूरी तरह से एक दृश्य-आधारित मंच है, इस प्रकार यह दर्शकों पर एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव पैदा करता है और उन्हें पोस्ट में लगे रहने के लिए बाध्य करता है। दृश्य चित्र या वीडियो हो सकते हैं।
आप यहां अपने पाठ-आधारित ब्लॉग को जैव और लिंक के साथ भी बढ़ावा दे सकते हैं
पदों के साथ प्रासंगिक विचार।
LinkedIn
यह एक ऐसा मंच है जहाँ अन्य की तुलना में विचार कम हो सकते हैं
प्लेटफ़ॉर्म लेकिन रूपांतरण दर अधिक है। की आसान पहुँच के कारण
कंपनियों और उनके कर्मचारियों।
Reddit
यहां मतदान प्रक्रिया आपके ब्लॉग के प्रचार का निर्धारण करेगी। जितना अधिक
आपके पोस्ट को जितने अधिक नंबर मिलेंगे, यह उतना ही महत्वपूर्ण होगा
पहुंच। एक बार upvotes की संख्या बढ़ रही है, अपने ब्लॉग में मिल जाएगा
ट्रेंडिंग पेज।
Tumblr
Tumblr पर, उपयोगकर्ता आपकी प्रोफ़ाइल का अनुसरण कर सकते हैं और जैसे आपकी प्रस्तुतियाँ देख सकते हैं
जब भी अपडेट किया जाए पोस्ट और पेज। एक वर्डप्रेस ब्लॉग में, आप भी कर सकते हैं
अपने ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए Tumblr के लिए एक शेयर बटन बनाएं। वह आपकी मदद करेगा
सीधे अपने Tumblr खाते से लिंक पोस्ट करें।
4. सामग्री पुन: प्रयोजन के बारे में अनभिज्ञ Ignorant About Content Re-purposing
सामग्री पुनर्चक्रण के रूप में भी जाना जाता है। यह पहुंच का विस्तार करने के लिए मौजूदा सामग्री के तत्वों को पुन: उपयोग और पुन: डिज़ाइन कर रहा है।
आम तौर पर, यह ब्लॉग पोस्ट को एक में बदलने की तरह एक नए प्रारूप में बदल जाता है
इन्फोग्राफिक, पॉडकास्ट, वीडियो या ईबुक।
ज्यादातर नए शौकिया ब्लॉगर अधिक कमाने के लिए पदों की संख्या लिखने में जल्दबाजी करते हैं। लेकिन उन्हें पुन: उपयोग करके अपने पहले जोड़े गए सामग्रियों में मूल्यों को जोड़ना होगा।
सामग्री को अधिक आसान बनाने में सामग्री को पुन: व्यवस्थित करने में सबसे अधिक मदद मिलती है
पैमाना। बता दें, आपको हर नई पोस्ट को स्क्रैच से लिखने की जरूरत नहीं है, लेकिन कर सकते हैं
वीडियो, इन्फोग्राफिक, सोशल मीडिया पोस्ट, वेबिनार, और कई में इसका पुन: प्रस्ताव करें
बेहतर समझ के लिए और अधिक।
सामग्री को खोजने के लिए यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो 'पुनरुत्थान के लिए उपयुक्त हैं।
Google Analytics:
अपने लैंडिंग पृष्ठ के लिए Google Analytics रिपोर्ट का उपयोग करें। उन पृष्ठों को बाहर निकालें
आप सबसे अधिक यातायात लाएं। इसका मतलब है कि सामग्री पाठकों द्वारा पसंद की जाती है
और अन्य प्लेटफार्मों पर लोग इसे देखना और सुनना बहुत पसंद करेंगे।
उन्हें वीडियो, पॉडकास्ट और इन्फोग्राफिक्स में बदल दें।
YouTube Analytics:
यहां आपको इसके विपरीत, लेकिन YouTube स्टूडियो विश्लेषण का उपयोग करने की आवश्यकता है। बस ऐसे वीडियो चुनें जो अच्छा काम कर रहे हैं और उन्हें ब्लॉग पोस्ट में बदल दें।
सामग्री को टुकड़ों में विभाजित करें Split Up Content into Pieces
यह पुन: उपयोग करने का सबसे अधिक लागू और काम करने का तरीका है। सामग्री को छोटे टुकड़ों में विभाजित करके या केवल विस्तृत करें और विभिन्न पदों के साथ हर यादृच्छिक विचार के साथ गहराई में जाएं।
इस प्रकार, आप पोस्ट की बढ़ी संख्या के साथ सामग्री के उन छोटे बिट्स को साझा कर सकते हैं। या तो आप एक समय में इतने सारे कवर करके छोटे पदों को एक भव्य में जोड़कर इसके विपरीत कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, वह पोस्ट जिसे आप अभी पढ़ रहे हैं। बेहतर समझ बनाने के लिए मैं कई छोटे विषयों को कवर और व्यवस्थित कर रहा हूं
अपनी मौजूदा सामग्री पुनः प्रकाशित करें Republish Your Existing Content
अपनी सामग्री को पुन: प्रस्तुत करने का सबसे आसान तरीका है कि इसे सीधे लिंक्डइन और मध्यम लेख जैसे समान ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों पर पुनः प्रकाशित करें।
5. गुणवत्ता लिंक का निर्माण नहीं Not Building Quality Links
लिंक बिल्डिंग अन्य उच्च प्राधिकारी वेबसाइटों से अपनी वेबसाइट पर हाइपरलिंक बनाने की प्रक्रिया है। हाइपरलिंक उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर विभिन्न पृष्ठों के बीच नेविगेट करने में मदद करता है।
खोज इंजन में पूरे वेब पर क्रॉल करने के लिंक होते हैं। लिंक आपकी वेबसाइट पर और वहाँ से पूरी वेबसाइट पर अलग-अलग पृष्ठों के बीच क्रॉल किया जाएगा।
यह माना जाता है कि यह उतना ही सरल है - जितना अधिक आप अपनी साइट पर आ रहे हैं, उतने अधिक ट्रैफ़िक आपको प्राप्त होंगे। अपनी वेबसाइट के लिंक प्राप्त करने से आपको अधिक अधिकार मिल जाएंगे क्योंकि लोग आपकी वेबसाइट के मूल्य का उल्लेख कर रहे हैं।
लिंक बिल्डिंग और एसईओ का परिदृश्य लगातार बदल रहा है।
उच्च प्राधिकरण वेबसाइटों से उच्च-गुणवत्ता वाले लिंक बनाने का महत्व है
यातायात की उच्च मात्रा प्राप्त करने के लिए हमेशा प्राथमिकता।
मुझे आपकी वैबसाइट बहुत पसंद आई। आपने काफी मेहनत की है। मैंने आपकी वैबसाइट को बुकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही अच्छी जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। अगर आप दिल्ली घूमने जा रहे है तो एक बार हमारी वैबसाइट को जरूर visit करे। इस वैबसाइट “ Delhi Capital India ” के माध्यम से हमने भी लोगो को दिल्ली की जानकारी देने की कोशिश की है। हो सके तो हमारी वैबसाइट को एक बैकलिंक जरूर दे। धन्यवाद ॥
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